इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं ऐसे में आप अगर इस बिजनेस में कदम रखना या रखने की सोच रहे हैं तो आप यकीन मानिए इस बिजनेस में आप जितना सोच रहे हैं उससे कई गुणा ज्यादा फायदा होने वाला हैं

यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बिजनेस आपके लिये फायदे का सौदा साबित होंगे. बशर्ते आप इस लाभदायक बिजनेस के बारे में सभी गोपनीय और सभी मुख्य, जरूरी जानकारी से वाकिफ हो.

अगर आप सच में चाहतें हैं इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और आप को इस बिजनेस के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप को निराश होने की कोई जरुरत नहीं हैं

आज आपका प्यारा भाई सूरज आपके लिये इस आर्टीकल में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बिजनेस से जुड़े तमाम जरूरी जानकारी आप को बतलाने वाला हैं जिससे पढ़ कर आप इस इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का व्यापार बिना किसी चिन्ता के शुरू करने का मन बना लेंगे।

इस आर्टीकल को आप अंत तक पढ़ने मात्र से ही आप इस लाभदायक बिजनेस के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर लेंगे

तो चलिये आज की इस रहस्यमयी बिजनेस से पर्दा उठा देते हैं. और पहले जानते हैं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों बिजनेस की बेसिक जानकारी (Basic information) के विषय के बारे में।

हमारे जिन प्यारे बड़े भाइयो को इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिजनस के बारे में नहीं मालूम तो पहले ये जाने नीचे से पढ़ना शुरू करें।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की शॉप क्या होता हैं?

इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता हैं इसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों/प्रोडक्ट जैसे- टेलीविजन, मोबाइल, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, फ्रिज, व बिजली से चलने वाली समान । इत्यादि को बेचने का बिज़नेस हैं. इसमें आप केवल एक दुकान या शो रूम खोलकर सभी अलग- अलग कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सेल/बेच सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम एक ऐसा सेगमेंट है जो केवल घरों में ही नहीं बल्कि स्कूल, कॉलेज, मेडिकल, क्लास रूम व अन्य लोगों को इसकी जरूरत पड़ती हैं

क्योंकि आमतौर पर एक मिडिल क्लास फैमली में कम से कम TV, मोबाइल, मिक्स मशीन, टेबल पंखा इत्यादि होना आम बात हैं।

इस लिये इससे जुड़े रोजगार के भी ज्यादा अबसर पैदा होना तो आम बात होगी ना।

एक रिसर्च में पता चला इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट भारत मे सबसे अधिक आयात होने वाली तेल के बाद दूसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं

और साथ ही इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की मांग बढ़ती ही जा रही हैं कहीं ऐसा ना हो आने वाले समय में यह इंडस्ट्री सबसे आगें निकल जाये।

यह सब जान कर आपको यकीनन इस बिज़नस को अपनाने का और भी ज्यादा मन कर रहा होगा । हैं ना

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बिज़नस की शुरुआत कैसे करें?

हमने आपसे पहले भी कहा था इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिये आपको इस बिज़नस के बारे में पर्याप्त जानकारी होना जरूरी हैं।

चूँकि इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की व्यवसाय एक बड़ी बिज़नस होती हैं। और हां ज़रा इस बात पर भी गौर कीजिए यह बिज़नस बड़ा होता हैं और इसको शुरू करने के लिये बड़ी राशि भी लगते हैं।

आसान भाषा में कहा जाय तो इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की बिज़नस को स्टार्ट करने के लिये लाखों रुपये लगेंगे

माना कि यह बड़ा बिज़नस हैं इस लिये इसमें लाखों रुपये लगने होंगे. लेकिन आप निराश मत होइये इस का भी उपाय हम आपको नीचे बतलायेंगे।

इन्वेस्टमेंट कितना होगी?

जैसा कि हमने आपसे पहले भी कहाँ इलेक्ट्रॉनिक शॉप या इसके शो रूम खोलना कोई थोड़ा पैसे वाला बिज़नस नहीं हैं इस बिज़नेस में इसमें आपको क़रीब 10-15 लाख रुपये लगाने पढ़ सकते हैं।

आप ज्यादा तक उस इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों व कंपनियों के प्रोडक्ट पर इन्वेस्टमेंट करें जिसकी मार्केट में कोई वेलेली।।।। हो.

आप अगर किसी जाने माने कंपनियों की समान को लेते हैं तो आपको इसमें तकरीबन 4-7 % ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता हैं।

जरूरी बात इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय के लिये आपको पूंजी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे निवेश के लिए धन जुटाने हेतु आप अपने परिजनों की सहायता ही आवश्यकता होगी

यह भी याद रखें जब आप इस बिज़नस को शुरू करेंगे तो आपको एक अच्छी जगह का भी चुनाव करना होगा अपने बिज़नस के लिये विज्ञापन एवं कर्मचारियों के वेतन सहित विभिन्न जरूरतों के लिये पैसे लगाना होगा।

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना सोच रहे हैं तो इसमें भी आपको वेबसाइट निर्माण और उसके रखरखाव पर भी ख़र्च करने होंगे।

आप अपने नजदीकी की निवेश फार्मो व ऋणदाताओं से मदद ले कर अपने इस बिज़नस की योजना को संभव बना सकते हैं. और इस के लिये आप अपने परिवार और दोस्तों से बात करनी चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक सप्लायर को ढूंढो

इससे पहले की आप अपने इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस में निवेश करें पहले आप बिभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक आपूर्तिकर्ताओ के नियम और शर्तें को जान लें।

तब जा कर उस इलेक्ट्रॉनिक आपूर्तिकर्ता से आप अपने बिज़नेस के लिये इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को थोक में ख़रीदे या पैसे दे।

इस बिज़नस के शुरूआत में आप अपने नजदीकी इलेक्ट्रॉनिक का डीलर या होलसेलर उपभोक्ता मार्केट में जाकर आप माल ख़रीद सकतें हैं।

इसके अलावा आप उस उपभोक्ता से फ्रेंचाइजी लेकर भी अपना सामान बेचे जा सकते हैं।

अगर आप किसी कंपनी का माल बेचना चाहते हैं तो आप उस कंपनी से डायरेक्ट संपर्क कर उस कंपनी के माल को खरीद सकते हैं.

क्योंकि आप डायरेक्ट कंपनी से माल खरीद रहे हैं तो जाहिर सी बात है ज्यादा क्वांटिटी में उस माल को खरीदना होगा और डायरेक्ट कंपनी से माल खरीदते हैं तो मुनाफा भी बढ़िया होगा.

चूँकि डीलरशिप खत्म हो गई जिससे प्रॉफिट भी ज्यादा उठाने का मौका मिल जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस के लिए लाइसेंस और पंजीकरण

इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कुछ कानूनी प्रतिक्रियाएं पूरा करना होगा इसके लिए लाइसेंस और पंजीकरण करवाने की आवश्यकता होगी जो कि निम्न प्रकार हो सकते हैं

  • इलेक्ट्रॉनिक शॉप या अपने बिजनेस के लिए अच्छा सा नाम रखना
  • अपने कंपनी को PVT या LLP किस में खोलना चाहते हैं उसका चुनाव करें।
  • दुकान खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं।
  • GST करवाएं|
  • ISO लाइसेंस बनवाएं|
  • ट्रेड लाइसेंस बनवाए
  • MSME लाइसेंस
  • BIS लाइसेंस लें
  • अगर खुद के जमीन पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो बिल्डिंग परमिट की आवश्यकता होगी

और हां लेनदेन करने के लिये करेंट अकॉउंट खुलनी होंगी और याद रहे ऊपर दिये गये लाइसेंस और पंजीकरण आनिवार्य हैं।

आप ने अब तक जो भी जानकारी प्राप्त किये हैं उसे जान कर आप इस लाभदायक बिज़नस को पाने के लिए सहमत और तैयार हैं. अगर हाँ

तो अब हम इस इलेक्ट्रॉनिक शॉप से जुड़े कुछ टिप्स और आइडिया देते हैं.

जिसकी मदद से आप इस बिज़नस को जल्दी नये मुकाम और जल्दी से कामयाबी हासिल करने में आपकी सहायता करेगा।

इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिजनेस आइडिया और टिप्स

बहुत से लोग अपना खुद का बड़ा या छोटा बिज़नस शुरू करने की सोचते हैं लेकिन उनमें से सफल बिज़नस मेन काम ही बन पाते हैं।

वजह केवल एक ही हैं बिना पूरी जानकारी प्राप्त किये बिना किसी तैयारी के वे बिज़नस में कूद जाते हैं

हालांकि आज बड़े-बड़े इंस्टीट्यूट खुल गये हैं जहाँ से बिज़नस में सफल बनाने के मंत्र बताया जाता हैं

पढ़ाई कर के बिज़नस में सफल होना हर किसी सेबस में नहीं होता बात करें ऐसे बिज़नस की जो बड़ा हो जिसमें ज्यादा लगता की जरूरत पड़ती हो इन बिज़नस में संघर्ष और जानकारी जब तक ना हो शुरू नहीं करना चाहिए।

अभी में बात कर रहा हूँ इलेक्ट्रॉनिक शॉप की यह भी बड़ा बिज़नस के जिनती में आती हैं इस लिये इस बिज़नस को शुरू करने के लिये सबसे पहले एक सही और मार्केटिंग करने लायक जगह का चुनाव करना अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

दुकान के लिये जगह का चुनाव करें।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकान या इलेक्ट्रॉनिक शोरूम खोलने की सोच में हैं तो यह जान ले इस बिज़नस के लिये मार्केट प्लेस जैसी जगहों का चुनाव सही रहेंगे क्योंकि ग्राहक इस प्रकार की सामन ज्यादातर मार्केट जा कर ही ख़रीदना पसंद करते हैं।

कई बार ऐसा भी होता हैं मार्केट में दुकान नहीं मिले तो आप मार्केट में कही खाली या छोटे मोटे दुकान होंगे तो आप उस जगह खुद के इन्वेस्टमेंट लगा कर दुकान बना लें

जिसका खर्चा अपने Budget के अनुसार कम या ज्यादा हो सकते हैं. वहीं अगर मार्केट प्लेस में बना बनाया दुकान मिल जाते हैं तो ओर भी अच्छा रहेगा

साधरणतः एक अच्छी इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलना चाहते हैं तो उसके लिये काम से कम 1000-2000 वर्ग मूल फुट तक कि जमीन होना चाहिये।

अगर किसी रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड के नजदीक में अगर आपका दुकान होते हैं तो आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदार की चिंता करने छोर दे क्योंकि आस-पास के शहरों व गाँव के छोटे व्यपारी आप के दुकान तक आसानी से पहुँचेगे।

इलेक्ट्रॉनिक समान की खरीदारी

जैसा कि हमनें पहले भी कहा था मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कंपनी बहुत हैं और सभी कंपिनयों के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट लोगों को पसंद नहीं आते हैं

ऐसे में अपने इलेक्ट्रॉनिक शॉप के लिये उपकरण/प्रोडक्ट की चुनाव करते समय सजक रहे और सही कंपनियों के साथ अपने बिज़नस को आगे बढ़ाएं

मैं यहाँ सस्ते इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बात नहीं कर रहा हूँ ये तो सभी को मालूम ही होगा किसी भी दुकान को चलाने के लिये सस्ते दाम और महंगे दामों वाली सामन रखना जरूरी होता हैं. क्योंकि आपके पास सभी प्रकार के ग्राहक आते हैं।

मैं यहाँ ग्राहकों द्वारा ज्यादा मांग किये जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां के बारे में बात कर रहे हैं जो कि नीचे कुछ जाने माने इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों के नाम दिये गये हैं।

इलेक्ट्रॉनिक समान बनाने वाली बड़ी कंपनियों के नाम

  • LG
  • Samsung
  • Panasonic
  • Havells
  • Onida
  • Bajaj

प्रचार

अपने बिज़नेस को जल्द से जल्द और ज्यादा लोगों तक अपने नये बिज़नेस को प्रमोट करने के लिये फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, गूगल, व अन्य सोसल मीडिया प्लैटफॉर्म में प्रचार किया जाता हैं।

सबसे अच्छा आप एक टेम्पलेट छपवाने के बाद पेपर में डलवा कर अपने शहर अथवा गांव में अपने बिज़नेस का प्रचार करवा सकतें हैं।

जिससे कम समय में ही अपनी इलेक्ट्रॉनिक शॉप की नाम को पॉपुलर बना सकतें हैं अगर अब तक आप इस आइडिया को नहीं आजमाये हैं तो एक बार कर के देखिए बहुत काम करती हैं।

इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस में लाभ और निवेश

लागत के विषय पर पहले भी बात कर चुके हैं इस बिज़नेस में लागत का सिर्फ अनुमान लगाया जा सकता हैं ये आपकी कुल बजट पे निर्भर करता हैं।

लेकिन फिर भी एक अनुमान ख़र्च का अनुभव लगाया जा सकता हैं। रेंट और सिक्योरिटी मनी ये आपके एरिया पर निर्भर करता हैं।

एक अच्छे शहरों में दुकानें की रेंट औसतन 15,000-20,000 तक हो सकता हैं।

दुकान के लिये कंप्यूटर, काउंटर, फनीर्चर के काम व इलेक्ट्रॉनिक के काम और दुकान की डेकोरेशन पर कुल ख़र्च 1 लाख तक हो सकता हैं।

बिजली बिल और नया कनेक्शन पर 10,000, कम से कम दो स्टाप पर 15,000 रुपये महीने के हिसाब से, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदारी पर 10 लाख, प्रचार एवं अन्य जरूरी चीजों पर 20,000 रुपये खर्च होना ही हैं।

कुल मिलाकर करीब 11 लाख 70 हजार नया इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलने पर लग जायेगा

लाभ/मुनाफ़े- की बात करूं तो औसतन मार्जिन रिटेल पर इस प्रकार हो सकता हैं

Big Appliances जैसे- TV, मॉनिटर, एलईडी टीवी, फ्रिज व वॉशिंग मशीन इत्यादि पर 20%-30% की मुनाफ़ा

लैपटॉप, मोबाइल, पे 10-20% तक, लाइटिंग प्रोडक्ट में 30 से 45% तक कि बचत व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर 40-50% या उससे भी अधिक हो सकता हैं

इस के अलावा कोई मुनाफा इस बात पर भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि व्यक्ति उस प्रोडक्ट को एक बार में खरीद रहा है या इंस्टॉलमेंट पर ले रहा है

हालांकि इंस्टॉलमेंट पर अगर कोई व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदा है तो मार्जिन भी ज्यादा देखने को मिल जाता हैं।

हमारी राय

इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय किसी भी शहर में चल सकता है बस आप दुकान के लिए सही जगह का चुनाव और अच्छी सर्विसिस अपने ग्राहकों को देनी हैं।

सही प्रोडक्ट के साथ-साथ ग्राहक का विश्वास जीतना भी आवश्यक है अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के गारंटी और वारंटी होती है इस स्थिति में अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा प्रदान करें

साथ ही फेस्टिवल इत्यादि पर अपने ग्राहकों को ऑफर इत्यादि देते रहे और इंस्टॉलमेंट जैसी सुविधा अपने ग्राहकों को दे सकते हैं

किसी भी काम के लोगों से बातचीत करना काफी काम आती है आप जितना लोगों से संपर्क बनाएंगे उतना आपके बिज़नेस के लिये फायदा है।

ऑनलाइन शॉपिंग साइटों से जुड़कर अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बेचे ज्यादा से ज्यादा अपने इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप की प्रचार प्रसार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here